Posted By : Admin

UP की इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए उत्सुक विदेशी छात्र, 10 देशों से आए आवेदन

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की लोकप्रियता विदेशों में भी बढ़ रही है। कुल 10 देशों के छात्रों ने डीडीयू में प्रवेश के लिए रुचि दिखाई है, जो एनएआईसी मूल्यांकन में ए प्लस प्लस, क्यूएस की दक्षिण एशिया रैंकिंग सहित विभिन्न रैंकिंग में है। यूपी के अलावा देश के 17 राज्यों के अभ्यर्थियों ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है. विदेशियों के साथ दूसरे राज्यों के छात्रों के आवेदन से डीडीयू प्रशासन गदगद है।

डीडीयू में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है. इसे विदेशों से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में अब तक कुल 10 देशों के उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वाले विदेशी छात्रों की संख्या 42 है. यह संख्या इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस बार उम्मीद है कि उन छात्रों को दाखिला मिल सकता है. नेपाल से कुल 7 आवेदन आए हैं, जबकि अन्य देशों से 35 आवेदन आए हैं. पड़ोसी देश नेपाल से छात्रों ने सीधा रुख किया है। नेपाल के अलावा अन्य देशों के छात्रों ने भारत सरकार के ‘स्टडी इन इंडिया’ पोर्टल के माध्यम से डीडीयू में प्रवेश के लिए रुचि दिखाई है।

इन देशों के छात्रों ने दिखाई रुचि नेपाल, माली, बांग्लादेश, सेनेगल, घाना, नाइजीरिया, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, लेसोथो और मिस्र।

Share This