अच्छी खबर- HAL द्वारा हज हाउस में बने 255 बेड के कोविड हास्पिटल का कराया गया ड्राई रन

लखनऊ – जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा कोविड रोगियो को जल्द से जल्द उपचार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एच0ए0एल0 व राज्य सरकार के सहयोग से हज हाउस बनाए जा रहे 255 बेड के कोविड हास्पिटल का ड्राई रन कराया गया। हास्पिटल पूरी तरह से कोविड रोगियों के उपचार के लिए तैयार है, आज इसका ड्राई रन कराया गया और सभी व्यवथाओ का जायज़ा लिया गया। जल्द ही हास्पिटल में कोविड रोगियो का उपचार शुरू कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बहुत ही जल्द इस हास्पिटल की सुविधा कोविड उपचार के लिए हमारे सम्मानित जनमानस को समर्पित है। उक्त हास्पिटल में निर्बाध ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था उपलब्ध है ताकि रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्होंने बताया कि हास्पिटल एल 2 और एल 3 बेड सुविधा से लैस है। उक्त हास्पिटल में 25 वेंटिलेटर, 100 एच0एफ0एन0सी0 एवं 130 ऑक्सीजनयुक्त बेड है। उन्होंने बताया कि हास्पिटल को HAL कोविड हास्पिटल के नाम से जाना जाएगा। हास्पिटल संचाल के लिए आज HAL और मुख्य चिकित्साधिकारी के मध्य एम0ओ0यू0 का हस्तांतरण किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि केयर इंडिया NGO के माध्यम से डॉक्टर्स, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ सपोर्ट मिल रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि हास्पिटल में ट्राइएज/होल्डिंग एरिया का भी निर्माण कराया गया है। साथ ही हास्पिटल में भर्ती रोगियो के स्वास्थ्य जानकारी उनके परिजनों को उपलब्ध कराने के लिये हेल्पडेस्क का निर्माण कराया गया है जिसमे प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक परिजन अपने रोगियों का हाल जान सकेंगे। साथ ही हास्पिटल ने कोविड रोगियो की मॉनिटरिंग के लिए कन्ट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है जहाँ से सीसीटीवी कैमरों के माध्यम रोगियों की मॉनिटरिंग की जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजय भटनागर, उपजिलाधिकारी सरोजनीनगर श्री संतोष कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share This