कोरोना संक्रमण के कारण UP-TET परीक्षा स्थगित

नई दिल्ली- उत्तर प्रदेश में करना संक्रमण की वजह से UPTET परीक्षा कार्यक्रम को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. यूपी टीईटी के लिए आज विज्ञापन जारी होना था और टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू होने वाली थी.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने कोरोना महामारी के कारण विज्ञापन जारी करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया था.पूर्व में जारी कार्यक्रम के अनुसार यूपी टीईटी की परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित थी.कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष टीईटी का आयोजन नहीं हो सका था. इसके पहले टीईटी-2019 में 16 लाख और 2018 में 18 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि टीईटी-2020 में 20 से 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं.

इस बार टीईटी में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. इसमें से एक है जिले के चुनाव का विकल्प. अभ्यर्थी इस बार परीक्षा केंद्र के लिए जिलों का विकल्प भर सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में TET के मार्गदर्शी सिद्धांतों में संशोधन कर दिया है. इसके अलावा इस बार विश्वविद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है. अभी तक महाविद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाता था. जिन केंद्रों पर किसी भी परीक्षा में सामूहिक नकल या पेपर आउट करने जैसी शिकायतें होंगी उन्हें केंद्र नहीं बनाया जाएगा.

Share This