ईद को लेकर मुस्लिम धर्मगुरु की अपील,बोले घर में रहकर सादगी से मनाएं त्यौहार

लखनऊ- यूपी में कोरोना संक्रमण ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.कोरोना के चलते आने वाले त्यौहार ईद को लेकर मुस्लिम धर्मगुरु खालिद रशीद फिरंगी महली ने एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने कहा की मुस्लिम भाई घर में ही ईद मनाएं. फिरंगी महली ने कहा कि ईद बहुत ही सादगी से मनाई जाए. मुस्लिम धर्मगुरु ने कहा है कि ईद मनाते समय कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें. घरों में रहकर ही ईद मनाएं.

घर से बाहर न जाएं. उन्होंने यह भी कहा कि किसी से हाथ न मिलाएं. मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कहा कि लोग मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के जरिए एक-दूसरे को मुबारकबाद दें. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि मस्जिद में रहने वाले लोगों में से ही पांच लोग ईद-उल-फितर की नमाज अदा करें. वहीं नमाज के बाद बीमारी (कोरोना) के खात्मे के लिए दुआ करें. गौरतलब है कि ईद करीब है और कोरोना की दूसरी लहर के कारण उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन जारी है.

इससे पहले खालिद रशीद ने कहा कि कोविड संक्रमण देखते हुए किसी भी मस्जिद में एक वक्त में 100 से ज़्यादा लोग इकट्ठा न हो. मस्जिदों में मास्क, सेनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. इफ्तार में भी एक वक्त में 100 से ज्यादा लोग इकट्ठा न हो. मौलाना ने आगे कहा कि सेहरी के दौरान जगाने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल न करें. वहीं कोरोना प्रोटोकॉल का सभी लोग कड़ाई से पालन करें.

Share This