Posted By : Admin

केंद्रीय मंत्री Jayant Chaudhary ने सीएम योगी को लिखा पत्र , जानें क्या लिखा ?

भारत सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता एवं शिक्षा राज्य मंत्री जयंत चौधरी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा. पत्र के जरिए उन्होंने भारी बारिश के कारण किसानों की फसलों को हुए नुकसान का मुद्दा उठाया.

उन्होंने अपने पत्र में लिखा, ”ब्रज क्षेत्र के दौरे के दौरान मैंने कई गांवों का दौरा किया. इस दौरान देखा गया कि भारी बारिश के कारण किसानों की फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ. उन्हें तत्काल राहत की जरूरत है।”

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया, ”उत्तर प्रदेश के साथ-साथ ब्रज क्षेत्र के प्रभावित गांवों का शीघ्र सर्वेक्षण कराकर बाढ़ प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराया जाए.”

बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं. किसानों की खरीफ के साथ-साथ ज्वार की फसल भी बर्बाद हो गई है. कुछ जिलों में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

कई जिलों में किसानों ने आगे आकर अपनी फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार से मुआवजे की मांग की है. प्रशासन ने किसानों को उचित आर्थिक सहायता देने का भी वादा किया है.

बता दें कि इस बार सेंट्रल यूपी और ब्रज मंडल में तेज हवाओं के साथ बारिश ने खूब तबाही मचाई है. ब्रज मंडल में पिछले 16 घंटे से लगातार हो रही बारिश से किसानों की फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है। भारी बारिश के कारण ब्रज क्षेत्र में कई कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो गये। सैकड़ों बिजली के खंभे गिर गए, पेड़ उखड़ गए, सड़कें नष्ट हो गईं.

Share This