Posted By : Admin

Astro tips : जीवन में सफलता पाने के लिए तुरंत छोड़ दें ये आदतें

हर जगह के कुछ नियम और अनुशासन होते हैं जिनका पालन हर किसी को करना पड़ता है। जिस तरह ऑफिस में पालन न करने वालों को अनुशासनहीन माना जाता है, उसी तरह जीवन को सही रास्ते पर चलाने और सफलता हासिल करने के लिए कुछ नियम हैं जिनका पालन करना जरूरी है। इस लेख में हम आपको इन सामान्य नियमों के बारे में बताएंगे जो बहुत छोटे हैं लेकिन इनका पालन करना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है।

  1. हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा की ओर मुख करके ब्रश न करें। जब भी सूर्य या चंद्रमा का ग्रहण लगे तो उस दौरान शरीर पर तेल आदि नहीं लगाना चाहिए, मूर्ति को छुए बिना भी भगवान का स्मरण किया जा सकता है।
  2. कभी भी किसी वृक्ष की छाया में मल मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए। अग्नि, सूर्य, गाय, ब्रह्मा, बृहस्पति और चंद्रमा, आने वाली वायु, जल और मंदिर ही नहीं बल्कि स्त्री-पुरुषों को भी मल-मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए।
  3. खाना हमेशा उत्तर और पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना चाहिए। दूसरी बात का ध्यान रखें कि खाना खाते समय शांत रहें, बातचीत करना ठीक नहीं है। गुरु ब्राह्मण महात्मा को झूठे मुख तथा स्त्री के पास अपवित्र अवस्था में नहीं जाना चाहिए। जो लोग इन नियमों का पालन करते हैं उन्हें जीवन में कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता है।

Share This