Posted By : Admin

मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

हेल्थ डेस्क – मोटापा हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है यह कई बीमारियों का कारण भी बनता है. विशेषज्ञों का मानना है की मोटापा पुरुषों के अपेक्षा महिलाओ के लिए ज्यादा हानिकारक हो सकता है. उनकी सलाह है कि अनियमित खानपान और जीवनशैली में सुधार लाकर शरीर को बेडौल होने से बचाया जा सकता है.

मोटापा हमारे शरीर के शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हार्मोन असंतुलन का कारण बनता है. अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो यह सलाह आपके लिए मुफीद हो सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि तंबाकू का सेवन छोड़कर और उचित खानपान अपनाकर बीमारी पर रोक लगाई जा सकती है. संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक खुराक के लिए फल को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. आहार लेते वक्त आपको इस बात का खयाल रखना होगा कि उससे खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स हासिल होता हो. मोटापे से निजात के लिए रात को हल्की खुराक लेनी चाहिए. सूप, सलाद, दही का इस्तेमाल मुफीद साबित हो सकता है.

दिन में कुछ अंतराल के बाद पानी पीते रहें. इससे पेट की पाचन शक्ति बेहतर रहने में मदद मिलती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती. पाबंदी से पानी पीते रहने से पाचन क्रिया के तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. इससे शरीर का वजन भी कम होता है. शरीर को रोगमुक्त बनाना है, तो खानपान में सही समय का ध्यान रखें. समय से खाना खाकर आप अपना उद्देश्य हासिल कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए जरूरी है कि हर दिन व्यायाम किया जाए.

Share This