Posted By : Admin

हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते है कंट्रोल तो इन चीजों को डाइट में करें जरूर शामिल

High Blood Pressure Diet : ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर बीमारी है। क्योंकि ये बिमारी किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। आज हाई बीपी की समस्या उन लोगों को ज्यादा है, जिनकी जीवनशैली अव्यवस्थित है, नियमित शारीरिक गतिविधि नहीं करते, खान-पान में गड़बड़ी करते हैं और अधिकतर तनाव में रहते हैं।

अधिकांश युवा इसी जीवनशैली में रहते हैं। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ-साथ कम उम्र के लोग भी हाई बीपी के शिकार हो रहे हैं। हाई बीपी की बीमारी को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि व्यक्ति का सामान्य रक्तचाप 120/80 होता है। वहीं, अगर किसी व्यक्ति की रीडिंग 140/90 है तो उसे प्री-हाइपरटेंसिव माना जाता है।

हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के नाम बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके नाम…

लहसुन
हाई बीपी की समस्या में भी लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है। अगर आप कच्चा लहसुन खाते हैं, तो यह आपकी रक्त वाहिकाओं में आसानी से संचार करता है।

चिया और अलसी के बीज
कहने को चिया और अलसी के बीज बहुत छोटे होते हैं, लेकिन ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं, जो स्वस्थ रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हैं।

इन सबके अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन और दैनिक व्यायाम से भी उच्च रक्तचाप के लक्षणों में काफी सुधार हो सकता है।

ब्रोकोली
ब्रोकोली फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में रक्त वाहिका कार्य और नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करने का काम करती है।

गाजर
गाजर में क्लोरोजेनिक, पी कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे फेनोलिक कंपोनेंट ज्यादा होते हैं। जो ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स देने के साथ सूजन भी कम करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर लेवल केो कम करने में मदद मिलती है।

Share This