Posted By : Admin

गलती से भी तुलसी के पास न रखें ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना गया है। तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को प्रिय होता है। ऐसे में तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, जिससे जीवन में खुशहाली आती है। वास्तु शास्त्र में तुलसी पौधे के पास कुछ चीजों को रखने की मनाही होती है।

जूते- चप्पल पौधे के पास न रखे

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है, जिसकी वजह से तुलसी के पौधे के आसपास किसी भी तरह के चप्पल-जूते नही रखने चाहिए। जूते- चप्पल रखने से घर में दरिद्रता, बिमारियां आती है।

कांटेधार पौधे न लगाएं

कांटेदार पौधे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, घर में काटेंदार पौधे लगाने को मनाही तो होती है, साथ में ध्यान रखे कि तुलसी के पौधे के पास तो बिल्कुल भी इस तरह के पौधे न लगाएं। इस तरह के पौधे लगाने से गृह क्लेश बढ़ता है।

तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग न रखें

शिवलिंग के पास कभी भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। ना ही तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग रेखाए। शिवलिंग और तुलसी के संबंध में एक कथा प्रचलित है कि तुलसी का पूर्व जन्म में नाम वृंदा था जो जलंधर नामक राक्षस की पत्नी थी। इस राक्षस का वध भगवान शिव ने किया था। इसी मान्यता के आधार पर शिव को तुलसी के पौधे से दूर रखा जाता है।

Share This