Posted By : Admin

गर्मियों में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की समस्या , इन फल का जरूर करे सेंवन

गर्मियों में डिहाइड्रेशन और गर्म मौसम आम समस्या है। इस मौसम में खान-पान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मियों में ऐसे फल खाने चाहिए जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। इससे आपके शरीर में पानी या पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं इस फल में कितना पानी है और इस फल में कितना पानी है।

आम

आम में 83% तक पानी होता है। गर्मियों में हमारा खान-पान लगभग हर व्यक्ति को पसंद होता है। साबुत आम खाने के अलावा इसे मिठाई के रूप में भी पिया जाता है या आम का शेक बनाकर भी पिया जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा, यह पाचन में सुधार करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और आंखों को स्वस्थ रखता है।

संतरा

संतरे में 87% तक रस होता है। गर्मियों में यह शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने के साथ ऊर्जा प्रदान करने का भी काम करता है। खासतौर पर जो लोग वर्कआउट करते हैं उन्हें संतरा खाना चाहिए। संतरा विटामिन सी का प्रमुख स्रोत है और यह त्वचा को स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा यह हृदय की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाता है।

सेब-

86% सेब पानी से बने होते हैं। रोजाना एक सेब खाने से शरीर बीमारियों से बचा रहता है. सेब में सभी आवश्यक पोषण होते हैं। यह चयापचय में सुधार करता है, हृदय को स्वस्थ रखता है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। इसमें कई विटामिन और खनिज होते हैं जो दांतों, हड्डियों को मजबूत और त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन बी और आवश्यक फ्लेवोनोइड्स होते हैं। इसमें 91% तक पानी होता है। यह कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों में काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है।

Share This