Posted By : Admin

गर्मियों में जरूर करें इन फ्रूट्स का सेवन , मिलेंगे कई फायदें

चिलचिलती धूप ने लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया है, वहीं अप्रैल की शुरुआत के साथ ही गर्मी का प्रकोप भी बढ़ने लगा है. हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जारी की है कि इस मौसम में तीन महीने भीषण गर्मी पड़ेगी, ऐसे में धूप और गर्मी से खुद को बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दूसरा आप इस दौरान कुछ फल (Summerfruits) खाकर खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं.

तरबूज काम करेगा
गर्मियों में शरीर में पानी की पूर्ति करने और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज एक बेहतरीन विकल्प है, इसमें 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो इसे गर्मियों के लिए एक आदर्श फल बनाता है। यह न केवल हाइड्रेटिंग है बल्कि स्वादिष्ट और कम कैलोरी वाला भी है।

खीरा भी एक बेहतर विकल्प है
खीरे में भी 96 प्रतिशत पानी होता है, जो किसी भी अन्य खीरे से अधिक है। यह ताज़ा और स्वस्थ विकल्प आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जबकि आप इसे सलाद, स्नैक्स आदि के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

संतरे है बेस्ट विकल्प
संतरे विटामिन सी से भरपूर पानी का एक बड़ा स्रोत हैं, इसमें मौजूद उच्च पानी की मात्रा आपको गर्म मौसम में हाइड्रेटेड रखती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है। ऐसे में आपको गर्मियों में इसका सेवन रोजाना करना चाहिए।

Share This