Posted By : Admin

इजराइल बनाएगा 26/11 मुंबई आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में ‘स्मारक’

वर्ल्ड न्यूज़ – इजरायल के ऐलात शहर में मुंबई हमले की याद में एक स्मारक बनाया जाएगा. मुंबई हमले में पाकिस्तानी आतंकवादियों ने यहूदियों के चाबाड हाउस को भी निशाना बनाया था, जिसमें छह यहूदियों की मौत हुई थी. 26 नवंबर 2008 में मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी और तीन सौ से ज्यादा लोग घायल हुए थे. ये स्मारक शहर का एक चौक हो सकता है.

ऐलात शहर के सितार आर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में उनकी ऐलात के मेयर मीर इत्जाक हा लेवी से वार्ता हुई है. वे उस समिति में हैं जो स्मारक बनाने की अनुमति देती है. उन्होंने बताया कि वे यहां पर इंडिया-इजरायल फ्रेंडशिप स्क्वायर या महात्मा गांधी स्क्वायर बनाए जाने पर भी विचार कर रहे हैं. मुंबई में 2008 में आतंकवादी हमले के दौरान यहूदियों के उपासना स्थल चबाड हाउस को भी निशाना बनाया गया था. पाकिस्तान के लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने चार दिनों तक मुंबई में भारी तबाही मचायी थी. चाबाड हाउस में छह यहूदियों समेत मुंबई में कम से कम 166 लोग मारे गए थे और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

जानकारी के मुताबिक हमले की याद में बनने वाले स्मारक में उन छह यहूदियों के नाम पट्टिका पर अंकित किए जाएंगे, जो पाकिस्तानी आतंकवादियों का शिकार हुए थे. सितार आर्गनाइजेशन ने हाल ही में यहां पर एक कार्यक्रम भी आयोजित किया था, जिसमें मुंबई हमले में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. ऐलात में प्रवासी यहूदियों के लिए सितार आर्गेनाइजेशन के प्रतिनिधियों ने पीटीआई को बताया, ‘हमने मुंबई हमलों के पीड़ितों की याद में एक स्मारक स्थापित करने के लिए ऐलात के मेयर मीर इत्जाख हा लेवी से बात की है. मेयर ने कहा कि वह उस समिति में है जो चौक और चौराहे आदि की स्थापना, नामकरण के संबंध में फैसला करती है. उन्हें मदद कर काफी खुशी होगी.

Share This