Posted By : Admin

सर्दी से पहले दिल्ली में बिगड़ा प्रदूषण का स्तर, एयर क्वालाटी हुई खराब

दशहरे के अगले दिन रविवार को एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया, सुबह मौसम में हल्की ठंडक रही और राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। इसके चलते दिल्ली समेत एनसीआर के ज्यादातर प्रमुख शहरों में एयर इंडेक्स 200 के पार पहुंच गया है.

इसका मतलब है कि हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच गई है. इसे देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की उप-समिति की बैठक हुई. जिसमें प्रदूषण की मौजूदा स्थिति और GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू करने के विकल्पों पर चर्चा की गई. जिसमें फैसला लिया गया कि अगर प्रदूषण के स्तर में सुधार नहीं हुआ तो ग्रेप के पहले चरण के प्रतिबंध एक-दो दिन में लागू कर दिए जाएंगे.

हालांकि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी), मौसम विज्ञान विभाग, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, आईआईटीएम (भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान) से प्राप्त जानकारी के आधार पर आयोग को उम्मीद है कि सोमवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। इसका मतलब है कि हवा की गुणवत्ता वापस मध्य श्रेणी में पहुंच सकती है.

25 सितंबर को हवा खराब श्रेणी में थी

इससे पहले 25 सितंबर को दिल्ली में मौसम खराब श्रेणी में था. इसके बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार हुआ. 18 दिन बाद और इस महीने पहली बार दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंची है. दिल्ली के 34 प्रदूषण निगरानी केंद्रों में से 25 जगहों पर हवा खराब श्रेणी में रही. आनंद विहार में प्रदूषण सबसे ज्यादा है. वहां एयर इंडेक्स 377 बना हुआ है.

Share This