Posted By : Admin

दुनिया का सबसे मजबूत Insurance Brand बना LIC ,इन सभी कंपनियों को छोड़ा पीछे

बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) वैश्विक स्तर पर सबसे मजबूत बीमा ब्रांड बनकर उभरा है। ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस 100, 2024 रिपोर्ट के अनुसार, LIC की ब्रांड वैल्यू 9.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर स्थिर हो गई है। इसका ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स स्कोर 88.3 और संबद्ध एएए ब्रांड स्ट्रेंथ रेटिंग भी है।

ब्रांड फाइनेंस इंश्योरेंस के एक बयान के अनुसार, कैथे लाइफ इंश्योरेंस को एलआईसी के बाद सूची में दूसरे सबसे मजबूत ब्रांड के रूप में दिखाया गया है। कैथे लाइफ इंश्योरेंस की ब्रांड वैल्यू नौ फीसदी बढ़कर 4.9 अरब डॉलर हो गई है. इसके बाद एनआरएमए इंश्योरेंस का स्थान रहा, जिसका ब्रांड मूल्य 82 प्रतिशत बढ़कर 1.3 अरब डॉलर हो गया।

बयान के मुताबिक, चीन के बीमा ब्रांडों ने वैश्विक रैंकिंग में अपना दबदबा कायम रखा है। पिंग एन ब्रांड वैल्यू में चार प्रतिशत की वृद्धि के साथ 33.6 बिलियन डॉलर की बढ़त के साथ सबसे आगे है। इसके बाद चाइना लाइफ इंश्योरेंस और सीपीआईसी क्रमश: तीसरे और पांचवें स्थान पर हैं।

एलआईसी कई मायनों में आगे है

इसके अतिरिक्त, एलआईसी इंडिया ने वित्त वर्ष 2022-23 में 39,090 करोड़ रुपये का उच्चतम प्रथम वर्ष का प्रीमियम संग्रह हासिल किया, जबकि एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस ने क्रमशः 15,197 करोड़ रुपये और 10,970 करोड़ रुपये के नए प्रीमियम संग्रह के साथ निजी क्षेत्र का नेतृत्व किया।

सरकार ने अगस्त, 2022 से एलआईसी कर्मचारियों के लिए 17 प्रतिशत वेतन वृद्धि को मंजूरी दी थी, जिससे 1,10,000 से अधिक कर्मचारियों को लाभ हुआ था।

एलआईसी के शेयर भी 1,175 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए, जिससे यह भारत का सबसे मूल्यवान सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) बन गया और बाजार मूल्यांकन में एसबीआई को पछाड़कर पांचवीं सबसे मूल्यवान भारतीय सूचीबद्ध कंपनी के रूप में अपना स्थान पुनः प्राप्त कर लिया। ली।

Share This