Posted By : Admin

UP : राज्य कर्मचारियों को होली के पहले बड़ा तोहफा , 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नें होली से पहले ने यूपी के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने उनका महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2024 से लागू होगा. योगी सरकार के इस फैसले से 10 लाख सरकारी कर्मचारियों और आठ लाख शिक्षकों को फायदा होगा. इसका औपचारिक आदेश जल्द ही जारी होने की संभावना है. योगी सरकार ने 12 लाख पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी का लाभ देने का भी फैसला किया है.

चार फीसदी बढ़ोतरी के साथ डीए 50 फीसदी हो जाएगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. बताया जा रहा है कि इस बढ़ोतरी से राज्य के खजाने पर करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. मिली जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार के वित्त विभाग ने डीए बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. इस संबंध में जल्द ही औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा. माना जा रहा है कि होली से पहले कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनभोगियों को बढ़े हुए डीए का ये तोहफा मिल सकता है.

बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि राज्य सरकार भी जल्द ही कर्मचारियों का डीए बढ़ा सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी से देय महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी का लाभ मिला है.

Share This