Posted By : Admin

Modi Ki Guarantee : बीजेपी ने जारी किया अपना घोषणा पत्र, जानें ‘संकल्प पत्र’ के बड़े ऐलान

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस घोषणा पत्र में बीजेपी ने केंद्र में सरकार बनने पर पूरे देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का वादा किया है. घोषणापत्र जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पार्टी का ‘संकल्प पत्र’ विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभों- युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त करेगा।

इस साल की शुरुआत में, उत्तराखंड में भाजपा सरकार ने समान नागरिक संहिता पेश की, जिसने विवाह, तलाक, विरासत और अन्य नागरिक मुद्दों को नियंत्रित करने वाले धार्मिक व्यक्तिगत कानूनों की जगह ले ली। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी तर्क दे रहे हैं कि वह राज्य में बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाएंगे और यूसीसी लागू करेंगे।

जानें बीजेपी के घोषणापत्र में और क्या?

बीजेपी के संकल्प पत्र में तर्क दिया गया कि 50 हजार की ऋण सीमा को बढ़ाया जाएगा और इसे देश के गांवों और कस्बों तक बढ़ाया जाएगा. इसके साथ ही 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा, उन्हें मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. घोषणापत्र में तर्क दिया गया है कि तीन करोड़ और घर बनाने का संकल्प लिया गया है. वहीं, सस्ती रसोई गैस अब पाइप से पहुंचाई जाएगी।

जीरो बिजली बिल का तर्क
बीजेपी ने अब करोड़ों परिवारों का बिजली बिल जीरो करने का काम करने का भी वादा किया है. जिसके तहत पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर तेजी से काम किया जाएगा. घर में बिजली मुफ्त होगी और अतिरिक्त बिजली बेची जायेगी. इसके अलावा ट्रांसजेंडर्स को भी आयुष्मान योजना में शामिल किया जाएगा और अगले पांच साल में नारी शक्ति की नई साझेदारी होगी.

मध्यम वर्गीय परिवार के बारे में क्या?

बीजेपी के घोषणापत्र के मुताबिक, मध्यमवर्गीय परिवारों को सस्ता आवास, आसान स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी शिक्षा और स्वरोजगार के साथ रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे. इससे उन लोगों के लिए पंजीकरण की लागत भी कम हो जाएगी जो अपने घर का सपना देखते हैं, निर्माण की लागत कम हो जाएगी और नक्शा आसानी से पास हो जाएगा।

बुलेट ट्रेन का तोहफा

पीएम मोदी ने कहा कि आज अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम जोरों से चल रहा है और लगभग समाप्ति पर है. इसी तरह एक बुलेट ट्रेन उत्तर भारत में, एक बुलेट ट्रेन दक्षिण भारत में और एक बुलेट ट्रेन पूर्वी भारत में चलेगी. इसके लिए सर्वे का काम भी जल्द शुरू किया जायेगा.

Share This