Posted By : Admin

UP सरकार का बड़ा फैसला ,स्कूलो को देगी एक लाख इलेक्ट्रिक बसें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार एक लाख इलेक्ट्रिक बसें लेने को तैयार है। ये बसें क्षेत्र के स्कूलों द्वारा संचालित की जा रही एक लाख बसों की जगह लेंगी।

लखनऊ के सरोजिनी नगर में स्कूटर इंडिया की जमीन पर स्थापित होने वाले अशोक लीलैंड के ईवी प्लांट के भूमि पूजन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश का बड़ा बाजार ईवी के लिए तैयार है, अब बस इतना ही बाकी है उत्पादन की प्रतीक्षा करें.

जीबीसी 4.0 के मध्य में अशोक लीलैंड में पहले प्लांट की स्थापना के संबंध में उन्होंने कहा कि क्षेत्र के एक लाख गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरत है. साथ दी दूध समिति को भी ईवी की जरूरत है। यह एक बड़ा बाज़ार है. उन्होंने अशोक लीलैंड के निदेशकों से कहा कि यह समय है, इसका लाभ उठाने और बाजार में ईवी की जरूरतों को पूरा करने का सही समय है।

उन्होंने कहा कि यहां का बाजार यूपी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि बिहार, मध्य प्रदेश और नेपाल से भी जुड़ा है. सरकार पर्यावरण की रक्षा के लिए क्षेत्र में ईवी को बढ़ावा दे रही है और नई नीति के तहत हर इलेक्ट्रिक बस पर सब्सिडी दी जा रही है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों की नीति भी बनाई गई है. उन्होंने कहा कि हिंदुजा ग्रुप ने इस दिशा में कदम उठाया है. सरकार हमारे साथ है, अब उत्पादन में देरी न करें।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से सरोजनीनगर को बड़ा उद्योग मिला है। जीबीसी 1 के तहत 66 उद्योग, जीबीसी 2 के तहत 257 और जीबीसी 3 के तहत 536 उद्योग स्थापित किए गए हैं। 894 उद्योगों में जल्द ही उत्पादन शुरू होने जा रहा है. उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यूपी की अर्थव्यवस्था की मजबूत नींव रखी जा चुकी है.

Share This