Posted By : Admin

लापरवाह बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए माता-पिता अपनाए ये खास टिप्स

ऐसे में अक्सर माता-पिता अपने बच्चे को बेहतर बनाने के लिए जाने-अनजाने कुछ ऐसे कदम उठा लेते हैं, जो भविष्य में उन्हें उनसे दूर करने का काम कर सकते हैं। हालाँकि कोई भी माता-पिता नहीं चाहेगा कि उसका बच्चा लापरवाह हो जाए, लेकिन इसके लिए उसे बचपन से ही संवारने की ज़रूरत होती है। अगर आपके बच्चे का मूड खराब है तो इन टिप्स को अपनाना शुरू करें।

बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए माता-पिता को ये टिप्स अपनाने चाहिए-

अपना काम खुद करने की आदत डालें-

कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए अपना काम स्वयं करते हैं। ऐसा करके आप कभी भी आत्मनिर्भर नहीं बन पाएंगे। बच्चे को हमेशा अपना काम खुद करने की आदत डालें। ब्रश करके शुरुआत करें. उन्हें पहले स्वयं ब्रश करने के लिए कहें। जब ये पूरे हो जाएं तो आप एक बार जांच कर साफ-सफाई की पुष्टि कर सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे बच्चे को अपने कपड़े मोड़कर अलमारी में रखने के लिए कहें। ऐसी छोटी-छोटी आदतों को बच्चे की दिनचर्या में शामिल करने से वे उम्र के साथ बड़े काम भी जिम्मेदारी से करना सीखेंगे।

बच्चे की गलती बताएं-

अगर बच्चा कोई गलती करता है तो उसे पीटकर या सज़ा देकर उसे एहसास दिलाएं कि उसने गलती क्यों की। जब उसे अपनी गलती का एहसास होगा तो वह उसे सुधारने का प्रयास करेगा। ध्यान रखें, बच्चों को छोटी-छोटी बातों पर सजा देने से बच्चों को अपनी गलती का एहसास नहीं होता और वे उद्दंड हो जाते हैं। बच्चों को उनकी गलतियों का एहसास कराने से वे लापरवाह की बजाय जिम्मेदार बनते हैं।

दूसरे बच्चों से न करें तुलना-

कई बार माता-पिता अपने बच्चों की तुलना अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बच्चों से करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से बच्चे के मन में नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। जिसके कारण वह खुद को अन्य बच्चों की तुलना में कम आंकने लगता है और इसके कारण उसका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है। कृपया बच्चों को समझाएं कि हर बात को लापरवाही से लेने की उनकी आदत उनके जीवन पर किस तरह प्रभाव डाल सकती है। ऐसा करने से उसका हर बात को लापरवाही से देखने का नजरिया धीरे-धीरे सुधर सकता है।

Share This