Posted By : Admin

ISRO ने देश के पहले रियूजेबल रॉकेट ‘पुष्पक’ का किया सफल परीक्षण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ‘पुष्पक’ नामक अपने पहले पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन (आरएलवी) के लैंडिंग मिशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। परीक्षण शुक्रवार सुबह 7:10 बजे कर्नाटक के चित्रदुर्ग के पास चल्लकेरे में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (एटीआर) में आयोजित किया गया था। यह इस शृंखला की दूसरी समीक्षा है. प्रक्षेपण स्थल पर इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

इस परीक्षण के बाद इसरो ने एक्स पर लिखा, “इसरो ने एक बार फिर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया! पुष्पक (आरएलवी-टीडी), एक पंख वाला वाहन, ऑफ-नोमिनल स्थिति से मुक्त होने के बाद स्वतंत्र रूप से सटीकता के साथ रनवे पर उतरा।” इसके साथ ही इसरो ने कहा कि उसने ‘आरएलवी लेक्स-02’ लैंडिंग प्रयोग के माध्यम से पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि पिछले साल के आरएलवी-एलईएक्स-01 मिशन के बाद, आरएलवी-एलईएक्स-02 ने एक हेलीकॉप्टर से लॉन्च होने के बाद पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान (आरएलवी) की स्वायत्त लैंडिंग क्षमता का प्रदर्शन किया। बयान में कहा गया, “आरएलवी को फैलाव के साथ अधिक कठिन कार्यों को करने, ‘क्रॉस-रेंज’ और ‘डाउनरेंज’ दोनों युद्धाभ्यास करने और पूरी तरह से स्वायत्त मोड में रनवे पर उतरने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

Share This