Posted By : Admin

UP : हनुमानगढ़ी में दर्शन की नई व्यवस्था लागू , अलग से  बनाई गई वीआईपी लाइन

अयोध्या के सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। जिसके कारण यहां काफी भीड़ रहती है. वहीं, मंदिर में वीआईपी लोग भी शामिल होने के लिए पहुंचते हैं और भीड़ के कारण उन्हें काफी परेशानी हो रही है. इसे देखते हुए मंदिर प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है। दरअसल, हनुमानगढ़ी के निकास मार्ग पर एक वीआईपी लाइन बनाई गई है। जिसमें वीआईपी लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि हनुमानगढ़ी के हनुमानथाल को अयोध्या के राजा के रूप में पूजा जाता है। यह माना जाता है कि हनुमानथल को अयोध्या आगमन पर सबसे पहला काम उनके दरबार में उपस्थित होना चाहिए। इसलिए जब भी कोई भक्त राम मंदिर में दर्शन के लिए अयोध्या आता है तो सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर दर्शन करता है. जिसके कारण यहां काफी भीड़ रहती है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग से लाइन बनायी गयी है. जिसके माध्यम से वीआईपी लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है।

हनुमानगढ़ी अखाड़े ने कुछ दिन पहले बैठक कर हनुमानगढ़ी में यात्री सुविधाएं विकसित करने की योजना बनाई थी, जिस पर अब काम चल रहा है. संकट मोचन सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महंत संजय दास ने बताया कि राम जन्मभूमि की तरह हनुमानगढ़ी में भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग आते हैं। भीड़ से उन्हें परेशानी न हो, इसके लिए यह व्यवस्था की गयी है.

मुख्तार अंसारी की मौत को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. मामले की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए गए. जिसके बाद अब न्यायिक और मजिस्ट्रियल जांच शुरू हो गई है. यह जांच न्यायिक, मजिस्ट्रेट, एडीएम द्वारा की जा रही है। उन्होंने इस मामले को लेकर मंडल कारा में जेलर, डिप्टी जेलर और 14 अन्य लोगों से पूछताछ की और उनके बयान दर्ज किये गये.

Share This