Posted By : Admin

चुनाव से पहले सरकार का बड़ा , तोहफा मनरेगा की मजदूरी दरों में किया इजाफा

लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने मनरेगा मजदूरी दरों में संशोधन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. ऐसे में सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले मनरेगा कर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है.

जारी अधिसूचना के मुताबिक, देशभर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत काम करने वाले मजदूरों को अब पहले से ज्यादा दैनिक मजदूरी मिलेगी.

सरकार ने मनरेगा मजदूरी दर में 3 से 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. पूरे भारत में मनरेगा मजदूरी में औसत वृद्धि 28 रुपये प्रति दिन है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए औसत वेतन 289 रुपये होगा। जबकि FY23-24 के लिए यह 261 रुपये है.

बता दें कि मनरेगा योजना का संचालन करने वाले ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हाल ही में संशोधित मजदूरी दरों को अधिसूचित करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति ली थी। आगामी आम चुनाव के लिए देशभर में आदर्श आचार संहिता पहले से ही लागू है।

वर्तमान में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में मजदूरी सीपीआई-एएल (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-कृषि श्रम) में परिवर्तन के आधार पर तय की जाती है। यह ग्रामीण क्षेत्रों में मुद्रास्फीति को दर्शाता है

Share This