Posted By : Admin

संतरे से ज्यादा इन फूड्स को खाने से मिलेगा विटामिन सी, इम्यूनिटी होगी मजबूत

विटामिन सी हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, अगर यह शरीर में कम हो जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी और कई वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा। आमतौर पर संतरे को विटामिन सी का समृद्ध स्रोत माना जाता है, अगर आप एक मध्यम आकार का संतरा खाते हैं, तो आपको 70 मिलीग्राम तक यह पोषक तत्व मिलेगा। एक स्वस्थ वयस्क पुरुष को प्रतिदिन 90 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है, जबकि एक स्वस्थ महिला को प्रतिदिन 75 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे कई अन्य प्राकृतिक स्रोत हैं जिनमें संतरे से भी अधिक विटामिन सी होता है? आइये हम बताते है ।

1. पपीता

पपीता जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस फल में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। एक कप कटे हुए पपीते में 88 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह एक सामान्य फल है जिसे नियमित रूप से खाना चाहिए।

2.शिमला मिर्च

शिमला मिर्च हमारी रसोई का अहम हिस्सा है, यह कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ा देती है। अगर आप एक मध्यम आकार की लाल शिमला मिर्च खाते हैं तो आपको 152 ग्राम विटामिन सी मिलेगा। इसकी मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ जाएगी

3.अमरूद

अमरूद एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है जिसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप मीडियम साइड का अमरूद खाते हैं तो आपको लगभग 125 ग्राम विटामिन सी मिलेगा। इस फल को खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी बेहतर होगी बल्कि ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा और पाचन में भी कोई दिक्कत नहीं होगी.

4. कीवी

कीवी एक बहुत ही पौष्टिक फल है, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, इस फल की मदद से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है। अगर आप 2 कीवी खाते हैं तो आपको लगभग 137 मिलीग्राम विटामिन सी मिलेगा, जो आपकी दैनिक आवश्यकता से कहीं अधिक है।

Share This