Posted By : Admin

रागी के आटे की रोटी खाने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे

रागी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रागी में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। रागी प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, कार्ब्स और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

रागी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रागी में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। रागी प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, कार्ब्स और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। रागी या रोटी के नियमित सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

आयरन से भरपूर:

रागी प्राकृतिक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। रागी में हाई कैल्शियम और आयरन होता है। जिसके कारण रागी गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है। रागी शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ा सकता है। जो लोग बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं उन्हें रागी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

शुगर में फायदेमंद

रागी के सेवन से मधुमेह के रोगियों को भी फायदा हो सकता है। इसमें मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। जिससे शुगर की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। ये गुण टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं। रागी में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है। मैग्नीशियम हमारे शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है। इस प्रकार यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

पाचन में सहायक

रागी घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। आप रागी का सेवन क्यों करते हैं? वह फाइबर आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता है। रागी के सेवन से आपको कब्ज की भी समस्या हो जाती है.

ग्लूटेन मुक्त

उन लोगों में जो गेहूं के प्रति संवेदनशील हैं। रागी उनके लिए एक अच्छा वकल्प है क्योंकि यह ग्लूटेन मुक्त है। इसके अलावा रागी उन लोगों के लिए व्यापक रूप से खाया जाने वाला अनाज है जो फिटनेस फ्रीक हैं या जो स्वस्थ भोजन पसंद करते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

रागी के कई गुणों में से एक यह है कि रागी बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। रागी बालों का झड़ना, सफेद होना भी रोकता है। यह ऑक्सीकरण और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है। रागी प्रभावी रूप से ऊतक क्षति को रोकता है। जिससे बालों के सफेद होने की संभावना कम हो जाती है।

Share This