Posted By : Admin

सरसों का साग खानें से इन बीमारियों में होगा लाभ , शरीर को मिलेंगे कई फायदे

सर्दियों में लोग सरसों का साग खाना पसंद करते हैं. बता दें कि सरसों का साग इस मौसम का सुपरफूड है, इस साग की प्रकृति गर्म होती है और इसे खाने से कई मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं, यह इम्यूनिटी बूस्टर है और शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचा सकता है।

सरसों का साग सर्दी-जुकाम से  रखता है दूर

सरसों का साग सर्दी और फ्लू से बचाव में सहायक होता है, क्योंकि इस साग में विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई होता है। इसके साथ ही इसमें मैंगनीज और फोलेट होता है जो शरीर को गर्म रखने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और मौसमी बीमारियों से बचाने में सहायक होता है।

अस्थमा में बहुत फायदेमंद

सरसों के साग में विटामिन सी होता है, जो हिस्टामाइन के टूटने मे मदद करता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम होता है जो ब्रोन्कियल मार्ग और फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और अस्थमा को ट्रिगर होने से रोकता है, इसलिए अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए।

यह दिल के लिए अच्छा है

दिल के लिए सरसों का साग खाना फायदेमंद होता है। यह ग्रीन टी मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होती है जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखती है और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाती है। यह आपके बीपी को संतुलित करता है और इसे प्रबंधित करने में मदद करता है। दिल के लिए के लिए हां कहने के लिए ये अच्छा है.

Share This