Posted By : Admin

खाली पेट सुबह पपीता खाने से शरीर में मिलेंगे कई फायदे , जानिए यहां

पपीता एक ऐसा फल है जो साल के 12 महीने मिलता है, यह फल विटामिन और खनिजों के साथ-साथ पोटेशियम, फाइबर और फोलेट गुणों से भरपूर होता है और इसमें पपेन एंजाइम भी होता है।

वहीं जो आपको कई समस्याओं से राहत दिलाता है वही पपीता हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। फाइबर और आयरन से भरपूर इस फल का सुबह सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

पेट संबंधी समस्याओं में कारगर: अगर आप कब्ज, अपच, गैस जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको पपीता के अलावा सब्जी, सूप, सलाद, हलवा, फ्रूट स्मूदी आदि के रूप में भी इसका सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपका पाचन मजबूत होगा और पेट का पीएच लेवल संतुलित रहेगा।

डायबिटीज में फायदेमंद: स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कच्चे पपीते का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. इस रोग से पीड़ित रोगी 1 कप पपीते का सेवन कर सकते हैं। दरअसल इस फल में 85% पानी, 10% कार्बोहाइड्रेट, 2% फाइबर, प्रोटीन 1% और वसा 0 होता है। इसलिए डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए 100 ग्राम पपीता काफी है।

दिल के लिए सेहतमंद: अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो पपीता खाएं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। पपीते में पोटैशियम भी होता है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसे खाकर आप हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज से खुद को बचा सकते हैं।

Share This