Posted By : Admin

हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने पर तुरंत करें ये 3 काम, जल्द मिलेगा आराम

देश में हाई ब्लड प्रेशर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में लोग इससे निपटने के लिए हर तरह के उपाय कर रहे हैं, लेकिन ये बीमारी खत्म नहीं हो रही है. ऐसे लोगों को मजबूरन नशे का सहारा लेना पड़ता है। आपने देखा होगा कि कभी-कभी बीपी या हाइपरटेंशन अचानक बढ़ जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग घबरा जाते हैं. इससे निपटने के लिए आपको घबराने की बजाय सामान्य ज्ञान का इस्तेमाल करने की जरूरत है। आइए जानते हैं अचानक से बीपी बढ़ने पर क्या करना चाहिए।

विटामिन-सी का सेवन जरूर करें

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन-सी का सेवन करना चाहिए। दरअसल, खट्टे फल विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं। खट्टे फलों में आप अंगूर, संतरे और नींबू का सेवन कर सकते हैं.

बेरेज़ से भी बीपी होगा कंट्रोल

जामुन खाने से भी बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है. इसे खाने से आपका बीपी कंट्रोल में रहता है. एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर जामुन न सिर्फ आपको स्वस्थ रखते हैं बल्कि हृदय रोग के खतरे को भी कम करते हैं।

व्यायाम करने की आदत बनायें
ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम और आहार दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। ऐसा माना जाता है कि यदि आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको व्यायाम करना चाहिए और अपने आहार में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

FacebookTwitterWhatsAppMessengerEmailShare

Share This