Posted By : Admin

राजेश खन्ना को क्यों पुकारते थे ‘काका , जानें जिंदगी का सफर

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार या मेगास्टार का जिक्र किया जाए तो सबसे पहले राजेश खन्ना का नाम जुबां पर आता है. राजेश खन्ना को सभी ‘काका’ कहकर पुकारते थे. असल नाम से ज्यादा उनका यही नाम फेमस था और आज भी यह उनके साथ जुड़ा हुआ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें यह नाम किसने दिया और इसका मतलब क्या है.दरसल इसके अलावा राजेश का असल नाम कुछ और था. आइए, आज राजेश खन्ना के नाम को लेकर कुछ जानकारी साझा करते हैं.

राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसम्बर 1942 को अमृतसर, पंजाब में हुआ था. राजेश का जन्म का नाम जतिन खन्ना था. लेकिन जब राजेश का मन फिल्मों में आने का हुआ तो उनके अंकल ने नाम बदल दिया. अंकल ने फिल्मों में आने से पहले उनका नाम बदलकर राजेश रख दिया. ऐसे में बहुत कम लोग जानते हैं कि राजेश का असल नाम जतिन था.

बचपन, स्कूल, कॉलेज और फिर बॉलीवुड में

जब राजेश खन्ना की फिल्म ‘आनंद’ हिट हुई तो इसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू दिया। इस इंटरव्यू के दौरान जब ‘अंकल’ शब्द पर चर्चा हुई तो उन्होंने कहा, ‘पंजाबी में छोटे बच्चों को काका पुकारते हैं। उनके माता-पिता और रिश्तेदार उन्हें ‘चाचा’ कहकर बुलाते थे। धीरे-धीरे ये नाम उनसे जुड़ गया. स्कूल और कॉलेज के दिनों में भी राजेश को उनके दोस्त ‘अंकल’ कहकर बुलाते थे। जब उन्होंने फिल्म ‘आखिरी खत’ के जरिए बॉलीवुड में एंट्री की तो उनके फिल्मी परिचितों को उनका नाम पता चला। ऐसे में उनके फिल्मी दोस्त भी उन्हें इसी नाम से बुलाते थे। फिल्मों की सफलता के साथ-साथ राजेश का नाम मशहूर हो गया और उनके प्रशंसक उन्हें ‘चाचा’ कहने लगे।

राजेश खन्ना ने बॉलीवुड में काफी नाम कमाया है और उनके नाम कई हिट फिल्मों का रिकॉर्ड है। फैंस ने राजेश को हर किरदार में पसंद किया। ‘आराधना’, ‘दो रास्ते’, ‘शांति’, ‘यात्रा’, ‘दाग’, ‘अमर प्रेम’, ‘प्यार’, ‘रोटी’, ‘खुशी’, ‘पकाना’, ‘इत्तेफाक’, ‘नमक हराम’ ‘कटी पतंग’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘कुदरत’, ‘सफर’ जैसी कई फिल्में काका के नाम हैं। 18 जुलाई 2012 को राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Share This