Posted By : Admin

महिला सिपाहियों के पुरुष बनने के आवेदन का मामला, यूपी पुलिस मुख्यालय ने मध्य प्रदेश पुलिस से मांगी राय

यूपी पुलिस मुख्यालय ने दो महिला कांस्टेबलों के पुरुष बनने की मंजूरी के आवेदन पर मध्य प्रदेश पुलिस से राय मांगी है क्योंकि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मध्य प्रदेश में एक महिला कांस्टेबल के लिंग परिवर्तन को मंजूरी दे दी है. मनोचिकित्सक की सलाह है इस केस के आधार पर यूपी की 2 महिला आरक्षियों की लिंग परिवर्तन की मांग को भी मंजूरी मिल सकती है. शर्त यह हो सकती है कि उन्हें महिला पुलिसकर्मियों के समान लाभ नहीं दिया जाएगा। इसी शर्त पर मध्य प्रदेश में महिला गार्डों का लिंग परिवर्तन करने की अनुमति मिल गई है।

हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई

दरअसल, इस संबंध में क्षेत्र की दो महिला गार्डों ने हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी. इस पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने पुलिस मुख्यालय को इस संबंध में नियमावली बनाने और गुण-दोष के आधार पर इसका निपटारा करने का निर्देश दिया था. हालांकि, महिलाओं और पुरुषों की भर्ती में अलग-अलग मानकों की समस्या को लेकर पुलिस की ओर से हाईकोर्ट में जवाब दाखिल किया गया था. इसके बाद भी पुलिस इस संबंध में मेडिकल और कानूनी विशेषज्ञों की राय ले रही है।

साथ ही मध्य प्रदेश पुलिस से भी संपर्क करें और जानकारी मांगें कि वहां किस आधार पर लिंग परिवर्तन को मंजूरी दी गई है। दोनों महिला गार्डों ने लिंग परिवर्तन को लेकर मंजूरी के लिए पुलिस मुख्यालय में आवेदन भी दिया है. इस मामले में पुलिस मुख्यालय भर्ती प्रक्रिया के नियमों में बदलाव भी कर सकता है ।

Share This