Posted By : Admin

कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा कंट्रोल ये डाइट चार्ट को आज से करें फॉलो

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में अपने दिल और सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। वर्तमान समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप दिल की सेहत से जुड़ी समस्याओं से हमेशा दूर रहेंगे।

दाल: फलियाँ, छोले, फलियाँ और मटर पौधे-आधारित प्रोटीन, आहार फाइबर और महत्वपूर्ण खनिजों के उत्कृष्ट प्रदाता हैं। उनमें न केवल संतृप्त वसा कम होती है, बल्कि वे सक्रिय रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं

मेवे और बीज: बादाम, अखरोट, मूंगफली, अलसी, भांग और चिया बीज हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये पोषण संबंधी पावरहाउस एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हुए एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, मोरिंगा की पत्तियां, डिल और केल विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर हैं। ये साग विटामिन के जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जो रक्त के थक्के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, और नाइट्रेट, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसी तरह, फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकोली जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों में फाइबर होता है जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

फल: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और अनार, अंगूर, आड़ू और आलूबुखारा अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण हृदय की समस्याओं में बहुत प्रभावी हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं। ये फल कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन और पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ओमेगा 3 फैटी एसिड: दैनिक आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। ओमेगा 3 के लिए अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज, भांग के बीज, बीन्स और एडामेम का सेवन करें।

Share This