Posted By : Admin

बादाम असली है या नकली , इन खास तरीके से करें पहचान

आजकल बाजार में बहुत सारे नकली सामान उपलब्ध हैं। आजकल दुकानदार हर असली सामान के साथ नकली सामान मिला देते हैं। जिसे आप काला बाजारी कह सकते हैं. आजकल बहुत सारे मिलावटी उत्पाद उपलब्ध हैं, जिनके कारण आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। मिलावटी खाद्य पदार्थ खाने से डायबिटीज, कैंसर और पेट संबंधी गंभीर बीमारियां होती हैं। त्यौहार कोई भी हो भारत में सूखे मेवों का उपयोग कपि वाया होता है। असली बादाम और काजू इतने मिश्रित किस्म के होते हैं कि इन्हें पहचानना बेहद मुश्किल होता है। आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे जिसके जरिए आप असली और नकली बादाम में फर्क कर सकते हैं।

नकली बादाम की पहचान कैसे करें?

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन कई बार हम नकली बादाम लेकर घर आ जाते हैं। ड्राई फ्रूट्स में ऐसी मिलावट की जाती है कि ताकी यहां असली नहीं लगती है। इन ट्रिक्स से आप जान सकते हैं कि बादाम नकली हैं।

असली और नकली बादाम की पहचान करने के लिए सबसे पहले इसे अपने हाथों पर रगड़ें। बादाम को रगड़ने पर रंग निकलने लगता है. वह समझ जाता है कि यह नकली है और इसमें मिलावट की गयी है। इसे बनाने के लिए इसके ऊपर पाउडर छिड़का जाता है.

असली बादाम का रंग भूरा होता है। जबकि नकली बादाम का रंग ज्यादा गहरा होता है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि असली बादाम कौन सा है तो इसे कुछ देर के लिए कागज में दबा दें। ऐसे में अगर बादाम से तेल निकलकर कागज में चिपक जाए तो समझ लें कि बादाम असली हैं।

इसका पता आप असली और नकली बादाम की पैकिंग से भी लगा सकते हैं. दोनों खरीदते समय पैकेजिंग पर क्या लिखा है, इसे ध्यान से पढ़ें। नकली बादाम खाने से आपके शरीर को पोषण नहीं मिलता बल्कि अन्य प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा प्रोसेस्ड फूड खाने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Share This