Posted By : Admin

सीएम सामूहिक विवाह योजना में होंगी 50 हजार शादियां , प्रदेश के सभी जिलों को दिया गया बजट

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना हर वर्ग की बेटियों का सहारा बन रही है। इस योजना के तहत समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश भर में स्थित जिलों में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए क्षेत्र के लिए 109883 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग लगातार आगे बढ़ रहा है. इसके अनुसार, नवंबर में शुभ समारोह के दौरान पूरे क्षेत्र में 11,489 सामूहिक विवाह किए गए हैं, जबकि दिसंबर और जनवरी में 50,000 विवाह किए जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए सभी जिलों को बजट भी आवंटित कर दिया गया है. अब तक लगभग 68,825 आवेदन जमा हो चुके हैं। वहीं, ऑनलाइन पोर्टल पर हर दिन करीब 1000 आवेदन आ रहे हैं.

“बजट की नहीं होगी कमी”

समाज कल्याण विभाग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण जरूरतमंद परिवारों के उत्थान एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उनका प्रयास है कि सभी निराश्रित, गरीब और जरूरतमंद लड़कियों को इस योजना का लाभ मिल सके।

माननीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण ने कहा कि योजना में पारदर्शिता के लिए ऑफलाइन आवेदन को समाप्त कर ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था प्रभावी है। इससे जहां पात्रों को सुविधा हो रही है, वहीं बिचौलियों की मनमानी पर भी रोक लग रही है। वहीं, विवाह के लिए लाभार्थी के मोबाइल पर एसएमएस द्वारा विवाह की तारीख और सूचना भेजी जा रही है।

Share This