Posted By : Admin

मकर संक्रां​ति पर कर लें ये आसान उपाय,सूर्य देव होंगे खुश

धर्म – मकर संक्रां​ति का महापर्व 15 जनवरी को है. उस दिन रवि योग सुबह 07:15 से सुबह 08:07 तक है. रवि योग में सूर्य देव का प्रभाव अधिक होता है, जिसमें दोष दूर होते हैं और कार्य सफल होंगे. मकर संक्रांति के दिन 02:54 एएम पर सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे. मकर संक्रां​ति का महा पुण्यकाल 07:15 एएम से 09:00 एएम तक रहेगा. ऐसे में आपको मकर संक्रां​ति वाले दिन सूर्योदय से लेकर सुबह 09:00 एएम के बीच कुछ आसान उपाय करने चाहिए, जिससे आपको सूर्य देव की कृपा प्राप्त हो सके और घर आपका धन-धान्य से भर जाए. इस बारे में जानते हैं​ काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से.

आसान उपाय से चमकेगी किस्मत

सूर्य देव को अर्घ

अर्घ्य देने के लिए एक तांबे के लोटे में पानी भर लें. फिर उसमें लाल चंदन, गुड़ और लाल गुड़हल का फूल या लाल रंग का कोई फूल डाल दें. फिर सूर्य देव के किसी भी एक मंत्र का उच्चारण करते हुए अर्घ्य दें. मकर संक्रांति के अलावा प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य दे सकते हैं. इससे सूर्य देव प्रसन्न होंगे और आपके करियर में उन्नति होगी.

सूर्य स्तुति
मकर संक्रांति पर सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद सूर्य स्तुति करें. उनकी कृपा से जीवन के दुख दूर होंगे. सेहत अच्छी रहेगी और आपके घर में धन और अन्न की कभी कमी नहीं होगी.

सूर्य स्तुति पाठ
जय कश्यप नंदन, ओम जय अदिति नंदन।।
त्रिभुवन तिमिर निकंदन, भक्त हृदय चंदन॥
जय कश्यप नंदन

सप्त अश्वरथ राजित, एक चक्रधारी।
दु:खहारी, सुखकारी, मानस मल हारी॥
जय कश्यप नंदन…

सुर मुनि भूसुर वंदित, विमल विभवशाली।
अघ-दल-दलन दिवाकर, दिव्य किरण माली॥
जय कश्यप नंदन…

सकल सुकर्म प्रसविता, सविता शुभकारी।
विश्व-विलोचन मोचन, भवबंधन भारी॥
जय कश्यप नंदन

Share This