Posted By : Admin

9 जून से दर्शकों के लिए खुलेगा लखनऊ ZOO,क्या होंगे नियम

लखनऊ – लॉकडाउन चलते बंद चल रहा लखनऊ प्राणी उद्यान (जू) दर्शकों के लिए फिर से खोला जा रहा है 9 जून से खुल रहे ज़ू आने वालों के लिए कुछ नियम भी बनाये गए है ,ज़ू के डायरेक्टर आरके सिंह ने बताया कि विंडो टिकट की जगह सिर्फ ऑनलाइन टिकट ही मिलेंगे तो वहीं 10 वर्ष से छोटे बच्चे और 65 साल से ऊपर बुजुर्गों का नहीं होगा प्रवेश साथ ही बीमार और गर्भवती महिलाओं का प्रवेश पर भी कुछ दिन प्रतिबंध रहेगा। ज़्यादा भीड़ जमा ना हो इसलिए एक्वेरियम और सांप घर भी रहेंगे बंद, सिर्फ़ खुले में जो बाड़े हैं वहीं खुलेंगे जनता के लिए।

अनलॉक 1 में तीन पालियों में खोला जा रहा है जू, जिसमे हर पाली से दूसरी पाली के बीच में रहेगा एक से डेढ़ घण्टे का अंतराल। पालियों के बीच के समाय में होगा जू के बाड़ों के बाहर का सनिटाइजेशन। पहली पाली सुबह 8:30 से 10:30 तक दूसरी पाली 11:30 से 1:30 और तीसरी पाली दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक रहेगी। बच्चो को सैर कराने के लिए चलने वाली टॉय ट्रैन का भी संचालन फिलहाल बंद रहेगा

ज़ू में सभी दर्शकों की सुरक्षा और संक्रमण के रोकथाम की दृष्टि से लोगो के लिए गेट पर थर्मल स्कैनिंग लगी होगी वही स्कैनिंग में स्वस्थ ना पाए जाने पर लोगो को अंदर जाने की अनुमति भी नहीं मिलेगी । सुरक्षा को लेकर गेट पर थर्मल स्कैनिंग, सनिटाइजेशन के साथ ही साथ फुट सनिटाइजेशन भी होगा।

Share This