Posted By : Admin

Mahashivratri 2024 : क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि का त्योहार , जानिए इससे जुड़ी कथाएं

शिवरात्रि तो हर माह मनाई जाती है, लेकिन फाल्गुन माह की शिवरात्रि का विशेष महत्व है। इसे महाशिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मान्यता है कि फाल्गुन मास की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इसी कारण से फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है।

इस बार महाशिवरात्रि 08 मार्च को है. इस अवसर पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा और व्रत करने का विधान है। शायद बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि महाशिवरात्रि का त्योहार क्यों मनाया जाता है। अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आइए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि?

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान महादेव और माता पार्वती का विवाह फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को हुआ था। इसी कारण से हर वर्ष फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस खास मौके पर शिव भक्त भगवान शिव की बारात का जश्न मनाते हैं। इसके साथ ही भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की विशेष पूजा की जाती है। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से साधक को वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

Share This