Posted By : Admin

अमेठी में होगा भीषण रण… गांधी परिवार की पसंद बनाम भाजपा की शान

अमेठी भी अब हॉट सीट बन गई है. गांधी परिवार भले ही सीधे तौर पर चुनाव नहीं लड़ रहा हो, लेकिन गांधी परिवार का मुकाबला उस प्रतिनिधि से है, जो पहली बार चुनाव मैदान में उतरा है. इस बार अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा गांधी परिवार के सबसे करीबी स्थानीय कार्यकर्ताओं में से एक हैं। वह मूल रूप से खत्री ब्राह्मण हैं, जिनका जन्म लुधियाना में हुआ था। वह राजीव गांधी के करीबी थे, उनके साथ पहली बार अमेठी आये थे और तब से यहीं के होकर रह गये।

किशोरी लाल जातीय समीकरण में भी फिट बैठते हैं. अमेठी में दलित (26 प्रतिशत), मुस्लिम (20 प्रतिशत) और ब्राह्मण (18 प्रतिशत) का वर्चस्व है। यहां की ज्यादातर आबादी ओबीसी वर्ग की है. अमेठी लोकसभा क्षेत्र में करीब 34 फीसदी मतदाता ओबीसी वर्ग के हैं. अनुमान है कि अमेठी में लगभग 8 प्रतिशत ब्राह्मण और लगभग 12 प्रतिशत राजपूत मतदाता हैं। ऐसे में कांग्रेस को लगता है कि जातिगत समीकरणों का फायदा केएल शर्मा को मिल सकता है. गांधी परिवार ने आश्वासन दिया है कि वे प्रचार कार्य में किशोरी लाल शर्मा का समर्थन करेंगे.

यह भी जानना जरूरी है कि 2019 के चुनाव में एसपी-बीएसपी गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरे थे और इस गठबंधन ने अमेठी सीट से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था. इस बार बसपा के नन्हे सिंह चौहान के मैदान में आने से लड़ाई त्रिकोणीय हो गई है

Share This