Posted By : Admin

लखनऊ में भीषण गर्मी का सितम जारी ,48 घंटे में हीट वेव से 6 की मौत

यूपी में भीषण गर्मी जारी है. राजधानी लखनऊ में दूसरे दिन भी तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया. सड़कों पर सन्नाटा है. लखनऊ में भीषण गर्मी से 48 घंटे में छह लोगों की मौत हो गई। इधर लखनऊ में नगर निगम गर्मी से बचने के लिए सड़कों पर वॉटर फॉग मशीन का इस्तेमाल कर रहा है.

वहीं, सीएम योगी ने हीट वेव (LU) को लेकर भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं. समस्त शहरी निकायों/ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर पेय पदार्थ रखे जायें। बाजारों/मुख्य मार्गों पर विभिन्न स्थानों पर पेयजल की व्यवस्था की जाय। इस कार्य में सामाजिक/धार्मिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाये। सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जाना चाहिए। कम से कम प्रभावित क्षेत्रों में टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए। कहीं भी पेयजल की कमी नहीं होनी चाहिए.

इससे पहले गुरुवार को लखनऊ में गर्मी का 42 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया था. गुरुवार रात यहां न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री दर्ज किया गया. ऐसा 42 साल में पहली बार हुआ है. इससे पहले 29 मई 1982 को न्यूनतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया था। गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.9 डिग्री अधिक रहेगा. वहीं अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री दर्ज किया गया. 31 मई 1995 के बाद यह दूसरा सबसे अधिक तापमान है. तब तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था. गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक रहेगा.

Share This