Posted By : Admin

UP में भीषण गर्मी व लू का कहर जारी , 24 घंटे में 42 की मौत

UP : जून की भीषण गर्मी से यूपी बेहाल है. लू का असर दिन और रात दोनों समय है। पिछले 24 घंटे में पांच जिलों आगरा, प्रयागराज, कानपुर, चित्रकूट और प्रयागराज में 42 लोगों की मौत हो गई. सबसे ज्यादा मौतें वाराणसी में 15 हुईं. आगरा में ताज महल देखने आए एक नेपाली पर्यटक की मौत हो गई. आशंका है कि इनकी मौत लू लगने से हुई है. हालांकि, प्रशासन ने इससे इनकार किया है.

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार सुबह 8:30 बजे मेरठ में पारा 42 पर पहुंच गया. प्रयागराज में छिटपुट बादल दिखे. हालाँकि, उमास से राहत नहीं है। 21 जून से गोरखपुर में हल्की बारिश की संभावना है। प्रदेश के कई जिलों में दिन का औसत तापमान 47°C से अधिक तथा रात का तापमान 35 से 40°C रहता है। पिछले 70 दिनों से यूपी का लगभग हर जिला भीषण गर्मी से जूझ रहा है. यूपी से 700 किमी दूर बिहार-बंगाल बॉर्डर पर 15 दिनों से फंसा है मॉनसून.

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मानसून यूपी में कब पहुंचेगा। क्योंकि आपूर्ति वायु कमजोर होने के कारण मानसून अभी भी बंगाल की सीमा से बिहार की ओर नहीं बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य के 72 जिलों में हीट अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 46 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलेगी. 27 जिलों में रेड अलर्ट, 37 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Share This