Posted By : Admin

भीषण गर्मी से झुलस रहा है उत्तर प्रदेश , जानें कब होगी मॉनसून की एंट्री

उत्तर प्रदेश में इस समय लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग (IMD) के लखनऊ केंद्र ने कहा है कि इस बार गर्मी बढ़ेगी और इसके कम होने के अभी कोई संकेत नहीं हैं. भीषण गर्मी का प्रकोप अभी जारी रहेगा। वहीं, दिन में भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा, अब रात और गर्म होगी। शुक्रवार को पूरे राज्य में प्रयागराज सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार 15 जून को प्रदेश के अधिकांश जिलों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. वहीं, सबसे अधिक न्यूनतम तापमान आगरा में 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू चल रही है। ऐसे हालात 15 जून तक बने रहने की आशंका है। 16 और 17 जून को बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, गोरखपुर समेत कई इलाकों में बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानिक ने आगे कहा, ‘इसके पीछे कारण यह है कि बंगाल की खाड़ी में दबाव की स्थिति के कारण मानसून बीच में ही रुक गया है. यह तब सक्रिय होगा जब उत्तरी हवाएं चलने लगेंगी और इस दौरान मानसून के बादल उत्तर प्रदेश तक पहुंचेंगे। फिलहाल उत्तर प्रदेश में 20 जून तक हल्की बारिश की संभावना है, जिससे क्षेत्र में कुछ राहत गर्मी से लोगों को मिल सकती है.’

Share This