Posted By : Admin

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा सख्त, ड्रोन से होगी निगरानी

सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है। आज सावन का पहला सोमवार है. और कांवडियों का जत्था निकला चुका है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के बिजनौर में कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है. चूंकि, जिले के मोटा महादेव मंदिर को कांवर यात्रा का पहला पड़ाव माना जाता है. लिहाजा, कांवर यात्रियों की भारी संख्या को देखते हुए प्रशासन ने रूट डायवर्जन प्लान जारी किया है.

आपको बता दें कि बिजनौर को कांवर यात्रा का पहला पड़ाव माना जाता है. क्योंकि हरिद्वार के बाद यह दूसरा जिला है, जहां से करीब 5 लाख कांवरें अलीगढ़, आगरा, पीलीभीत, शाहजहाँपुर, बरेली, हाथरस, बुलन्दशहर, अमरोहा, मुरादाबाद आदि जिलों के लिए रवाना होती हैं।

कांवर यात्रियों की सुरक्षा के लिए बिजनौर के शहरी और ग्रामीण इलाकों से लेकर जिन रास्तों से कांवर गुजरेगी उन सभी सड़कों पर 15,000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. चप्पे-चप्पे की मॉनिटरिंग की जा रही है. हरिद्वार से कंदरियों की पहली एंट्री बिजनौर के भागूवाला क्षेत्र में होती है। इसके बाद कांवर यात्रा का पहला पड़ाव जिले का प्रसिद्ध मंदिर मोटा महादेव है। यहां जलाभिषेक करने के बाद वे अगले गंतव्य के लिए रवाना होंगे।

Share This