Posted By : Admin

आज महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, महाराष्ट्र को देंगे कई सौगातें

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सियासी हलचल तेज हो गई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को महाराष्ट्र के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 को संबोधित करेंगे। फिर वह पालघर जाएंगे जहां वह करीब 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली वधावन बंदरगाह परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी शुक्रवार को मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 को संबोधित करेंगे। यह विशेष सत्र फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में 800 वक्ता 350 से अधिक सत्रों को संबोधित करेंगे.

इसके बाद पीएम मोदी दोपहर 1.30 बजे पालघर के सिडको ग्राउंड में विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसमें वधावन बंदरगाह का शिलान्यास भी शामिल है. इस प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब 76,000 करोड़ रुपये है. पीएमओ ने कहा कि वधावन बंदरगाह परियोजना का उद्देश्य एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार बनाना है, जो देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

पालघर में दहानू शहर के पास बनने वाला वधावन बंदरगाह देश के सबसे बड़े गहरे पानी के बंदरगाहों में से एक होगा। यह सीधे अंतरराष्ट्रीय समुद्री परिवहन से जुड़ा होगा. इससे समय और लागत की बचत होगी. यह बंदरगाह पूरी तरह से अत्याधुनिक तकनीक और बुनियादी ढांचे से सुसज्जित होगा। इसका प्रबंधन तंत्र भी अत्याधुनिक होगा.

मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा

इसके अलावा पीएम मोदी करीब 1,560 करोड़ रुपये की 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. इन परियोजनाओं का उद्देश्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इससे मत्स्य पालन क्षेत्र में 5 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री करीब 360 करोड़ रुपये की लागत से मछली पकड़ने वाले जहाजों के लिए संचार और सहायता प्रणाली का भी शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना के तहत चरणबद्ध तरीके से 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मशीनीकृत और मोटर चालित मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर एक लाख ट्रांसपोंडर स्थापित किए जाएंगे।

Share This