Posted By : Admin

जेजेपी और एएसपी ने जारी किया मेनिफेस्टो ,बेरोजगारी भत्ता समेत किया ये बड़ा वादा

जननायक जनता पार्टी और आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के गठबंधन ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें सभी फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने, 11,000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता और वृद्धावस्था पेंशन देने की बात कही गई है। 5,100 रुपये का तर्क दिया गया है. 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जेजेपी-एएसपी का घोषणापत्र जारी करते हुए जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने सिरसा में पत्रकारों से कहा कि हरियाणा में हर फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा जाएगा.

गठबंधन ने फसल क्षति के लिए प्रति एकड़ 25,000 रुपये का मुआवजा देने का भी वादा किया और कहा कि किसानों के लिए ‘जननायक फसल सुरक्षा योजना’ शुरू की जाएगी, जिसमें राज्य सरकार प्रीमियम राशि वहन करेगी। घोषणापत्र में किए गए अन्य वादों में बेरोजगार युवाओं के लिए 11,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता और 5,100 रुपये मासिक वृद्धावस्था पेंशन शामिल है। घोषणापत्र में छात्रों के लिए रियायतों की घोषणा करते हुए कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को नौकरियों और उच्च शिक्षा में अतिरिक्त प्राथमिकता दी जाएगी।

घोषणा के मुताबिक सभी भर्तियों के लिए एकमुश्त आवेदन शुल्क सिर्फ 100 रुपये लिया जाएगा. मित्र सेनाओं ने इसे ‘जनसेवा पत्र’ नाम दिया है. चौटाला ने कहा कि 12वीं कक्षा पास करने वाली गरीब परिवारों की लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी और हर साल छात्र संघ चुनाव होंगे। गठबंधन ने अग्निपथ योजना के तहत सेना में सेवारत अग्निशमन कर्मियों के लिए उच्च सजा प्रदान करने का भी तर्क दिया। घोषणापत्र में एक लाख महिलाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया है

घोषणापत्र के मुताबिक, गुरुग्राम में कामकाजी महिलाओं के लिए आवास की व्यवस्था की जाएगी, जबकि फतेहाबाद में खाद्य प्रसंस्करण और प्रौद्योगिकी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं के लिए एक योजना लागू की जाएगी, जिसके तहत उनके भरण-पोषण और भोजन के लिए प्रति माह 5,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा सभी शैक्षणिक संस्थानों में शैक्षणिक पदों पर महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.

Share This