Posted By : Admin

SCO Summit : पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर , भारतीय प्रतिनिधिमंडल का करेंगे नेतृत्व

विदेश मंत्री एस. जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 15 और 16 अक्टूबर को पाकिस्तान जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने शुक्रवार को यहां नियमित ब्रीफिंग में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि डाॅ. जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

एससीओ शिखर सम्मेलन के दूसरे मेजबान पाकिस्तान के साथ मंत्री स्तरीय द्विपक्षीय बैठक की संभावना और भारत-पाकिस्तान वार्ता की शुरुआत की संभावना के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री की यात्रा केवल एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए थी। इससे ज्यादा देखने की जरूरत नहीं है. हालाँकि, द्विपक्षीय बैठकों की जानकारी उचित समय पर बैठक में भाग लेने वाले अन्य देशों के नेताओं के साथ साझा की जाएगी।

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस द्वारा दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के पुनरुद्धार की वकालत पर जयसवाल ने कहा कि हम क्षेत्रीय सहयोग, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बहुत महत्व देते हैं। इसलिए, हमने दक्षिण में बिम्सटेक को प्रोत्साहित किया है। हम क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करना चाहते हैं, लेकिन हम इसका कारण जानते हैं। उस उद्योग में यह शिष्य सहयोग (दक्षेस) आगे क्यों नहीं बढ़ रहा है। एक ‘विशेष देश’ का काम करने का एक विशेष तरीका होता है जो प्रगति में बाधा बन रहा है।

Share This