Posted By : Admin

कौन हैं रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा, जो अब संभाल सकते हैं समूह की कमान ?

टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा अब इस दुनिया में नहीं रहे। उन्होंने 86 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. इसके साथ ही टाटा ग्रुप के नेतृत्व को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि रतन टाटा के बाद इसका नेतृत्व कौन करेगा। वैसे तो इस रेस में कई नाम होड़ में हैं लेकिन सबसे आगे नाम है उनके सौतेले भाई नोएल टाटा का। हालांकि, ग्रुप की ओर से अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

नोएल टाटा कौन हैं?

नवल एच टाटा और साइमन एन टाटा उनके बेटे हैं। टाटा इंटरनेशनल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नोएल टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। वह 40 वर्षों से अधिक समय से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं और उन्होंने टाटा समूह की कई कंपनियों के निदेशक मंडल में कार्य किया है। वह ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष हैं।

वह नोएल स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं। वह सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड ट्रस्टी भी हैं। उन्होंने यूके की ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। INSEAD से अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी कार्यक्रम भी पूरा किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाटा ग्रुप ने नोएल टाटा के 3 बच्चों को परोपकारी संगठनों के बोर्ड में शामिल किया था। इनमें लिआ, माया और नेविल के नाम शामिल हैं। विशेष रूप से, ये नियुक्तियाँ ट्रस्टों की 132 साल पुरानी परंपरा में बदलाव का भी संकेत देती हैं, जहाँ पहले ट्रस्टीशिप आमतौर पर दिग्गजों को दी जाती थी। लेह, माया और नेविल कई टाटा कंपनियों में प्रबंधक स्तर के पद पर भी हैं

Share This