हर किसी की जान बचाना ही प्राथमिकता- CM योगी

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को कोविड अस्पतालों के लिए सेक्टर प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने आदेश दिए हैं कि हर सेक्टर के लिए प्रभारी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाए और कोविड मरीजों के इलाज की व्यवस्‍था सुनिश्चित की जाएं

मुख्यम्नत्री ने कहा कि हर किसी की जान बचाना सरकार की प्राथमिकता है और इसे सुनिश्‍चित करने की हमारी सभी की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड उपलब्‍ध होने पर कोरोना पॉजिटिव मरीज को भर्ती करने से कोई मना नहीं करे.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि निजी अस्पताल में मरीज भुगतान करने में सक्षम नहीं है तो ऐसी स्थिति में राज्य सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत अनुमन्य दर पर वहां मरीज के इलाज का भुगतान करेगी. उपचार के अभाव में किसी मरीज का नुकसान नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही सभी जनपदों में बेड की संख्या दोगुनी की जाएं. सभी जिला‌धिकारी और सीएमओ डिस्चार्ज पॉलिसी को तुरंत प्रभाव से लागू करें.

उन्होंने आदेश दिया कि सभी जनपदों के सरकारी एवं निजी चिकित्सालय प्रतिदिन सुबह 8 बजे और शाम 4 बजे भरे व खाली बेड की संख्या प्रमुखता से डिस्प्ले करें. होम आइसोलेशन के सभी मरीजों से नियमित टेलीकंसल्टेंसी की जाए, उन्हें न्यूनतम 07 दिन की सभी निर्धारित दवाओं की मेडिकल किट उपलब्ध करवाई जाएं.

Share This