Posted By : Admin

सप्ताह में इस दिन बाल कटवाना माना जाता है शुभ, बन सकते है अमीर

हिंदू धर्म में सप्ताह के ये सात दिन किसी न किसी देवता की पूजा के लिए समर्पित हैं। इसी प्रकार ये सात दिन भी दैनिक कार्य से संबंधित हैं। ज्योतिष शास्त्र में किसी भी कार्य को करने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं। सप्ताह के किस दिन व्यक्ति के लिए नाखून काटना अशुभ होता है और किस दिन नाखून काटना शुभ होता है?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाखून काटना, बाल काटना, महिलाओं को किस दिन अपने बाल धोने चाहिए, अगर ये सभी काम नियमित रूप से किए जाएं तो उस व्यक्ति को जीवन में सुख और समृद्धि मिलती है। वहीं, अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करते रहेंगे तो इससे आपको गंभीर नुकसान हो सकता है। इस तरह हम जानते हैं कि बाल काटने के लिए कौन सा दिन शुभ माना जाता है और कौन सा दिन खराब।

इस दिन बाल न कटवाएं

हिंदू धर्म में हर दिन का अपना-अपना महत्व होता है। सप्ताह के 5 दिन ऐसे होते हैं, जब व्यक्ति को गलती से भी अपने बाल नहीं काटने चाहिए। आइए जानते हैं कि सप्ताह के ये दिन बाल काटने के लिए अशुभ माने जाते हैं। इन दिनों बाल कटवाने से धन की हानि, मान-सम्मान की हानि, शारीरिक परेशानियां आदि का सामना करना पड़ता है। इस तरह हम जान पाते हैं कि सप्ताह के किस दिन बाल कटवाने से व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है।

सोमवार का दिन: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माता-पिता को यह दिन नहीं काटना चाहिए। कहा जाता है कि इसके प्रभाव से संतान के जीवन में कष्ट आते हैं।

मंगलवार का दिन: ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन बाल कटवाने से व्यक्ति की उम्र कम हो जाती है.

बुद्धारा का दिन: बुधवार को बाल कटवाने से धन लाभ होता है। नौकरी-व्यापार में तरक्की के योग बनते हैं।

गुरुवार का दिन: गुरुवार के दिन बाल काटना अशुभ माना जाता है। यह सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकता है।

शनिवार का दिन: शनिवार को बाल कटवाने से शनि देव अप्रसन्न होते हैं और शारीरिक, मानसिक, आर्थिक कष्ट देते हैं।

रविवार: रविवार को बाल कटवाने से आत्मविश्वास कम होता है। तरक्की के रास्ते बंधा हैं। सेहत पर बुरा असर.

शुक्रवार का दिन: शुक्रवार के दिन बाल कटवाना बहुत शुभ होता है. इससे सौन्दर्य और आकर्षण बढ़ता है। जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपदा बढ़ती है।

Share This