Posted By : Admin

तीन सौ से ज्यादा चमगादड़ो की मौत , ग्रामीणों ने किया दफन

गोरखपुर – जिले के गोला और बेलघाट क्षेत्र में पिछले दो दिनों से करीब तीन सौ से अधिक चमगादड़ मर्त पाए गए। यह सिलसिला आज भी जारी रहा । गोरखपुर के गोला के गोपलापुर गांव में करीब सौ चमगादड़ मरे पाए गए जिन्‍हें गांव वालों ने दफना दिया है। हालांकि डीएफओ के निर्देश पर वन रेंजर ज्ञानेश्‍वर शुक्‍ल की अगुवाई में गांव में पहुंची एक टीम ने आगे की जांच के लिए नमूने के तौर पर दो चमगादड़ों के शव लिए।

गांव वालो के मुताबिक मरे हुए कुछ चमगादड़ों को कुत्‍ते भी उठा कर ले गए हैं। बदबू और बीमारी फैलने के डर से बड़ी संख्‍या में चमगादड़ों को ग्रामीणों ने दफन कर दिया था। चमगादड़ों की मौत को लेकर पूरे क्षेत्र में दहशत फैली हुई है। लोग तरह-तरह की अटकलें लगा रहे हैं कुछ लोग इसे कोरोना से जोड़कर भी देख रहे हैं। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि कड़ी धूप, गर्मी और पानी की कमी के चलते चमगादड़ों की मौत हो रही है। वन विभाग के अधिकारियों को भी हीट स्‍ट्रोक से चमगादड़ों की मौत की आशंका है।

चमगादड़ों की जांच के लिए उनके शव बरेली स्थित इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीच्यूट इज्जतनगर भेजे गए हैं। विशेषज्ञों को पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार है ताकि चमगादड़ों की मौत की वजह से पर्दा उठाया सके।

Share This