Posted By : Admin

पैर हिलाना आखिर क्यों माना जाता है अशुभ, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

जाने-अनजाने में हम कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका असर न सिर्फ हमारी सेहत पर पड़ता है, बल्कि आर्थिक संकट भी गहरा जाता है। इनमें से एक आदत है साइट या लेते हुए बेवज हलाना। ये आदत मां लक्ष्मी को पसंद नहीं है.

अक्सर घर में बड़े बुजुर्ग भी होते हैं लेकिन हम अक्सर इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। आज हम आपको पैर हिलाने की आदत के बारे में कुछ खास जानकारी बता रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद आप दोबारा यह गलती नहीं करेंगे।

दरिद्रता पसारती है पैर- बेवजह पैर हिलाने से चंद्रमा के दुष्प्रभाव से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आए दिन कोई बीमारी से दो चार होना है। इस आदत से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति आर्थिक तंगी से परेशान रहता है। धन खर्च बढ़ने लगता है. कर्ज कम करने में दिक्कत आने लगती है. घर में दरिद्रता फैल रही है.

पूजा के दौरान पैर हिलाने के नुकसान -बैठते समय पैर हिलाने से मन एकाग्र नहीं हो पाता है। ऐसे में जो लोग पूजा के दौरान पैर हिलाते हैं, उनकी पूजा-व्रत निष्फल हो जाती है। ध्यान में भटकने से वह भगवान की भक्ति में एकचित्त नहीं हो पाता और गलतियाँ करता है। इससे भौतिक सुख-शांति पर अशुभ प्रभाव पड़ता है।

ज्योतिषीय और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टिकोण से पैरों को हस्ताक्षर नहीं माना जाता है। मेडिकल साइंस में पैर हिलाने की आदत को रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम कहा जाता है और यह एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी के कारण हृदय, किडनी, पार्किंसंस से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पैर हिलाने की आदत इस बात का संकेत है कि व्यक्ति के शरीर में आयरन की मात्रा कम है

Share This