Posted By : Admin

बाराबंकी का ”मोदी गमछा” मचा रहा है धूम

लखनऊ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉक डाउन घोषित करने के दौरान जो लाल और सफेद रंग का गमछा पहना था, वो अब चर्चा का विषय बन चूका है। अब वही इस डिजाइन के गमछे की डिमांड भी होने लगी है तो हथकरघा उद्योग के लिए ये गमछा गेम चेंजर साबित हो रहा है।

बाराबंकी के शाहपुर गांव के रहने वाले उबैद अंसारी ने लाल और सफेद ‘गमछा’ बनाना शुरू कर दिया है, जैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए पहना था जब उन्होंने लॉकडाउन 2.0 की घोषणा की थी.

वहीँ इस गमछे की डिमांड अब दूसरे राज्यों के लोग भी कर रहे है इसको तैयार करने वाले उबैद बताते है की उनके पास ऐसे गमछे की मांग प्रदेश के साथ साथ राज्य के बाहर भी हो रही है लेकिन, लॉकडाउन के कारण आपूर्ति सुनिश्चित करना मुमकिन नहीं हो प् रहा था लेकिन अब ट्रांसपोर्ट व अन्य साधन शुरू हो गए है तो इस गमछे की डिमांड भी पूरी की जाएगी और देश के कोने कोने में इसको पहुंचाने का भी प्रयास किया जायेगा मोदी गमछा मेरे लिए एक गेम चेंजर रहा है.

बता दे की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बाराबंकी को ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना के तहत हैंडलूम उत्पादों के लिए सूचीबद्ध किया गया है.

Share This