Posted By : Admin

अम्फान के बाद चक्रवाती तूफान निसर्ग की दस्तक, तटीय इलाकों में हुई बारिश

नई दिल्ली – हाल ही में आये पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान के बाद देश में एक और चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ चक्रवात दस्तक दे चुका है. यह तूफान देश के पश्चिमी छोर पर अरब सागर में बना है. भारतीय मौसम विभाग ने महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवात के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है.

निसर्ग चक्रवाती तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है. गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई है. आईएमडी का कहना है की यह चक्रवाती तूफान 3 जून की शाम या रात में उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट से टकरा सकता है. इसके टकराने के साथ ही उत्तर महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश की आशंका है.

समुद्र में 4 जून तक स्थिति अत्यंत खराब रहने का पूर्वानुमान है. 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति बढ़कर 110 किलोमीटर भी हो सकती है. इसके मद्देनजर मुंबई महानगर पालिका ने मुंबई के नागरिकों को सावधानी बरतने की हिदायत जारी की है. मुम्बई बीएमसी कमिश्नर इकबाल चहल के मुताबिक, चक्रवाती तूफान को देखते हुए मुंबई महानगरपालिका के कंट्रोल रूम और अन्य विभागों के कंट्रोल रूम में पर्याप्त कर्मचारियों की संख्या को तैनात किया गया है.

भारतीय नौसेना, इंडियन कोस्ट गार्ड, मुंबई फायर ब्रिगेड सहित एनडीआरएफ की टीमों को सतर्क और तैयार रहने को कहा गया है. केंद्र सरकार और राज्य सरकार के दिए गए निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जिम्मेदारी मुंबई महानगर पालिका ने संभाल ली है.

Share This