Posted By : Admin

PM Modi ने भूटान में आधुनिक अस्पताल का किया उद्घाटन

भारत का ध्यान सिर्फ अपने विकास पर ही नहीं है, बल्कि पड़ोसी देशों में हो रही विकास गतिविधियों में भी भारत प्रमुख भूमिका निभा रहा है। वहीं, पड़ोसी देशों की इस सूची में भूटान का नाम भी शामिल है और पीएम मोदी के भूटान दौरे ने इस पर मुहर लगा दी है. भारत अगले पांच वर्षों में भूटान को बड़ी वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगा। इस बीच, पीएम मोदी और उनके भूटानी समकक्ष शेरिंग टोबगे ने भूटान में भारत के सहयोग से बने एक आधुनिक अस्पताल का उद्घाटन किया।

अपाक बता डेन ‘ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा वांगचुक मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल’ आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित 150 बिस्तरों वाला अस्पताल है जिसे भारत सरकार के सहयोग से थिम्पू में बनाया गया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि स्वास्थ्य देखभाल में साझेदारी को बढ़ावा मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे के साथ थिम्पू ग्यालत्सुएन जेत्सुन पेमा मातृ एवं शिशु अस्पताल का उद्घाटन किया। आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह अस्पताल भारत-भूटान विकास सहयोग का एक बेहतरीन उदाहरण है।

विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत ने दो चरणों में अस्पताल के विकास का समर्थन किया है। इसे पहले चरण में 22 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था और यह 2019 से चालू है। दूसरे चरण का निर्माण 12वीं पंचवर्षीय योजना के तहत 119 करोड़ रुपये की लागत से 2019 में शुरू किया गया था और निर्माण कार्य हाल ही में पूरा हुआ है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह नवनिर्मित अस्पताल भूटान में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

Share This